वेतन बिल बनाने से पूर्व ध्यान योग्य बिंदु :: माह अप्रेल 2020

अप्रैल माह के वेतन बिल बनाने से पूर्व ध्यान देने योग्य महत्वपूर्ण बिंदु :-
सर्वप्रथम बिल बनाने के लिए जल्दबाजी न करे । विभागीय आदेश का इन्तजार करे । व उसे ही आधिकारिक माने ।

(1) सर्वप्रथम आपको कोरोना फण्ड की राशि bulk deduction में जाकर सभी लेखा मदो से डिलीट करना है।

(2) आपको राज्य बीमा की बढ़ी स्लैब अनुसार सभी कार्मिको (प्रोबेशनर के अतिरिक्त) की कटौती उनके घोषणा पत्र अनुसार  की जानी है। 55 वर्ष से अधिक कार्मिको की SI कटौती में कोई बदलाव नही करे।

(3) फिक्स वेतन कार्मिक व नियमित वेतन पाने वाले कार्मिको के समूह दुर्घटना बीमा की कटौती Rs.220 करनी है। अगर आपके नॉमिनी में किसी तरह का बदलाव नही है तो आपको GIS नॉमिनी प्रपत्र भरना आवश्यक नही है।


सीखे पे मैनेजर

(4) सभी कार्मिको की GIS कटौती को एक साथ ऐड करने के लिए bulk deduction में जावे उसके उपरांत लेखा मद का चयन करते हुए कटौती में GIS सेलेक्ट करते हुए amount में 220 राशि भरकर व सभी कार्मिक सेलेक्ट करके सबमिट करें। 

(5) अगर किसी कर्मचारी द्वारा HDFC LOAN ले रखा है और माह मार्च के वेतन से ह्रजार्ड फण्ड की कटौती की गई है तो वह कटौती वार्षिक होने के कारण माह अप्रैल के वेतन से हटा देवे।

(6) स्थानांतरित कार्मिको के GIS कटौती प्रक्रिया पूर्ण करने के लिए उनकी आई डी को PULL कर लेवे ताकि उनकी GIS कटौती की जा सके।

(7) उपरोक्त प्रक्रिया पूर्ण हो जाने के उपरांत जब आप बिल प्रोसेस करेंगे तो यह जरूर जांच ले कि सभी बदलाव अपडेट हुए हैं या नही। पूर्ण सन्तुष्ट होने के उपरांत ही बिल ट्रेजरी फारवर्ड करे।