पे मैनेजर से सम्बंधित सामान्य प्रश्न उत्तर ( 41 से 50 )

 पे मैनेजर से सम्बंधित कुछ सामान्य सवाल जवाब निचे दिए जा रहे है ! ये सभी प्रश्न उत्तर सिर्फ आपकी सहायता मात्र  के लिए है ! इनके प्रकाशन में पूर्ण सावधानी बरती गयी है ! फिर भी विभागीय सुचना और नियमो को ही अधिकारिक माना जाये !


प्रश्न 41- किसी कार्मिक का पूर्व में पेमेनेजर पर master बना या नही। कैसे चेक करूँ ?

उत्तर- आपको कार्मिक की पूर्व बनी आई डी चेक करने के लिए Reports> DDO reports> Employee Related reports> Employee ID wise detail में जाना होगा।


प्रश्न 42- DDO information भरने का क्या उपयोग है ?

उत्तर- जब DDO द्वारा पेमेनेजर ओपन किया जाता है तो ddo information भरने का विकल्प आता है जिसमे ddo से सम्बंधित सूचना भरनी होती है।
इससे कोषालय में बिल टोकन एवं रिवर्ट होने पर ddo को तुरन्त जानकारी मिल जाती है।



प्रश्न 43- मेरी दोहरी पेमेनेजर आई डी बन गई है। अब क्या समाधान है ?

उत्तर- यदि एक से अधिक master बन गए है तो नए master को पुराने master में मर्ज करने के लिए DDO द्वारा ट्रेजरी को पत्र लिखा जाएगा जिसमे उस कर्मचारी के दोनों Employee master का NICUID No. भी अनिवार्यतः लिखने होंगे।


प्रश्न 44- मेरा एक वेतन एरियर बिल आयकर नही काटने से ट्रेजरी से रिवर्ट हुआ है। क्या मुझे बिल डिलीट करके दूसरा बनाना होगा ?

उत्तर- नही दूसरा बनाने की जरूरत नही है। पहले बिल को ट्रेजरी रिवर्ट करे। उसके बाद बिल को ddo के माध्यम से अपने स्तर पर रिवर्ट करे ऐसा करने से उसका प्रोसेस हट जाएगा अब आप संशोधन करके बिल को DDO और ट्रेजरी फारवर्ड कर दे।


प्रश्न 45- FVC मास्टर कब बनाया जाता है ?

उत्तर- जब कार्यालय व्यय से FVC द्वारा Third party को भुगतान किया जाता है तो उसका FVC मास्टर तैयार करना पड़ता है जिसमे फर्म का नाम, बैंक खाता, बैंक ब्रांच, ISFC कोड, पेन नम्बर और मोबाइल नम्बर अनिवार्यतः फीड करने होते है।


प्रश्न 46- pay manager पर 7th pay fixation arrear में भत्ते नकारात्मक में स्वीकार नहीं का समाधान चाहिए।

उत्तर- कार्मिक का  नाम एक बार लिस्ट से डिलीट कर देवे तदुपरांत उसे पुनः जोड़े इससे समाधान हो जाएगा। यह सिर्फ एक टेक्निकल error है।


प्रश्न 47- किसी बजट मद में राशि नही है। बजट की डिमांड कैसे करे ?

उत्तर - वेतन मद एवं वर्दी हेतु बजट की डिमांड शाला दर्पण के माध्यम से सीधे ऑनलाइन की जा सकती है।
इसके अलावा सभी प्रकार की मद हेतु अतिरिक्त बजट की मांग प्रपत्र वित्तीय सलाहकार शिक्षा निदेशालय में भेजे।


प्रश्न 48- TA बिल बनाने हेतु पे मैनेजर बजट की मांग का प्रोसेस क्या है( शिक्षा विभाग) ?

उत्तर - यात्रा भत्ता बजट डिमांड हेतु मांग पत्र बनाकर  वित्तीय सलाहकार बीकानेर कार्यालय भेजे।


प्रश्न 49- किसी तृतीय श्रेणी शिक्षक के अपने पद से त्याग पत्र देकर संस्कृत शिक्षा में तृतीय श्रेणी में कार्यग्रहण किया है तो पूर्व की पे मैनेजर पर आईडी वर्तमान डीडीओ के पास स्थानान्तरित की जा सकती है या नहीं कृपया उचित समाधान बताएं।

उत्तर - इसका सही तरीका तो यही है कि कार्मिक की paymanager id नये ddo को स्थानांतरित की जावे परन्तु कुछ ddo द्वारा इसमें आनाकानी की जाती है तो ऐसे में पुराने ddo को जो जिला tresury लगती है वहाँ से एम्पलाई आईडी डिलीट करवा लेवे तदुपरांत नये ddo में नई paymanager id बना लेवे।
नोट- जब तक पुरानी id डिलीट नही होगी तब तक नई नही बनेगी क्योंकि पुरानी आईडी में एम्पलाई id बैंक खाता nps इत्यादि नम्बर होते है।


प्रश्न 50 - RSCIT की राशि प्राप्त करनी है। सीधा प्रोसेस बताये 

उत्तर - विभागीय निर्देशानुसार उक्त राशि का भुगतान कार्यालय व्यय से किया जाना है अतः सबसे पहले 3350 प्रति कार्मिक की दर से 05 बजट मद में बजट की मांग करे।
बजट प्राप्त हो जाने के उपरांत fvc बिल बनाकर कोषालय में प्रस्तुत करें।
#paymanager पे मैनेजर बिल वेतन सैलरी स्लिप salary slip bill ga55 download how pripaymanager